Bikaner Samachar
State

मानसून ने दी राजस्थान में दस्तक – आधा दर्जन जिलों में एक साथ आया मानसून

जयपुर। राजस्थान में लंबे समय से चल रहे मानसून के इंतज़ार के बाद बुधवार को प्रदेश में मानसून ने आखिरकार दस्तक दे दी। प्रदेश में बुधवार को सुबह पांच बजे से ही तेज बारिश के दौर के बाद जिले में मानसून सक्रिय हो गया। इस दौरान राजस्थान के कई जिलो में कहीं मूसलाधार बरसात हुई तो कहीं रिमझिम बारिश ने पूरे प्रदेशभर का तापमान बदल दिया।
खत्म हुआ इंतजार
बुधवार को मानसून का इंतजार खत्म हुआ और लोगो ने राहत की सांस ली। राजस्थान में राजधानी जयपुर समेत सीकर, बांसवाड़ा, झुंझुनू, गंगानगर समेत एक दर्जन से ज्यादा जिलों में मानसून ने एक साथ दस्तक दी और इंतज़ार खत्म किया।
किसानों के खिले चेहरे
बारिश ने शहरों को तरबतर कर दिया, वही शहर के भीतरी छोर में सडक़ पर पानी बह निकला। कई इलाकों में तो कमर तक पानी भर गया जिससे आवागमन बाधित हो गया। प्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों मे भी अच्छी बरसात से किसानों के चेहरे खिल उठे। लम्बे इंतजार के बाद पूरे प्रदेश में सुबह से बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी है। बांसवाड़ा में करीब दो घण्टे तक हुई मूसलाधार बारिश ने किसानों के चेहरे खिला दिए।
पहली बारिश का लिया आनंद
इस दौरान राजधानी जयपुर में मानसून की पहली बारिश का लोगों ने पहली बारिश जमकर आनंद लिया। सुबह करीब चार बजे आसमां में काले बादल छाए और कुछ ही देर में बरसात भी प्रारम्भ हो गई जो रात आठ बजे तक चलती रही। मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले 24 घंटे के भीतर भारी से भारी बारिश की चेतावनी भी दी है।
खुशनुमा रहा मौसम
श्रीगंगानगर। शहर का मौसम बुधवार को खुशनुमा रहा। सुबह सूरज बादलों के पीछे छिप रहा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। दिनभर बादलवाही रहने से मौसम खुशगवार रहा। सुबह से आंधी चलने का दौर शुरू हो गया जो शाम तक जारी रहा। इस बीच बूंदाबांदी भी होती रही। मौसम बढिय़ा होने से पार्कों में भीड़ अपेक्षाकृत बढ़ गई, वहीं बाजारों में भी अधिक चहल-पहल रही।
बॉक्स
13 राज्यों के लिए भारी अगले 72 घंटे
मौसम विभाग ने देशभर के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। अगले 72 घंटों में दिल्ली, यूपी, एमपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी ने ताजा अपडेट में 13 राज्यों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया है। ‘ऑरेंज अलर्ट’ का मतलब है कि इन इलाकों में रहने वाले अपने-अपने स्तर किसी भी विपदा का सामना करने के लिए तैयार रहें, हो सकता है कि भारी बारिश से यहां हालात बिगड़ जाएं। वहीं इन 72 घंटों में करीब एक दर्जन राज्यों के लिए यलो अलर्ट भी जारी हुआ है।
इस बीच मानसून अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड को पूरी तरह से कवर कर लेगा। इसके बाद दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मानसून की एंट्री हो जाएगी। 1 से 2 जुलाई तक मानसून तकरीबन पूरे देश को कवर कर लेगा। 28 जून को आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं 28 जून को उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उड़ीसा, झारखंड और केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है। वहीं, 29 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 30 जून को उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं, 30 जून को बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों और केरल में भारी बारिश का अलर्ट है।

Amit Khan
I am a enthusiastic journalist and work for day and night to aware people about new events and local problems about your city and state.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *