BKNR

खेत में बने कुंड में मिला नरकंकाल – पुलिस ने कहा: चरवाहा हो सकता है मृतक

बीकानेर। श्रीगंगानगर-बीकानेर नेशनल हाइवे पर लूनकरणसर थाना क्षेत्र के एक गांव हापासर की रोही में एक खेत में बने कुंड में बुधवार को एक अज्ञात व्यक्ति का कंकाल बरामद हुआ। कुँड के बाहर कुछ सामान पड़ा मिला है। इसके आधार पर पुलिस का कहना है कि यह मृतक कोई चरवाहा है, जिसने इस सूखे कुंड में फंदा लगाकर खुदकुशी की है या फिर कुंड में गिर जाने पर उसने अपने बदन पर पहने हुए कपड़ों की रस्सा बनाकर उसके जरिये बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो पाया। यह कंकाल 4 महीने से भी ज्यादा पुराना बताया जा रहा है, जिसे लूनकरणसर के सरकारी अस्पताल में रखवाया गया है। अब पुलिस पता लगा रही है कि आसपास के इलाके के किसी गांव या कस्बे से कोई व्यक्ति गायब तो नहीं है? कुंड के बाहर पाये गये सामान में एक टोपिया भी है, जिस पर गणेशदास खूडिय़ा नाम अंकित है।
लूनकरणसर थाना में सब इंस्पेक्टर रणजीत गैदर ने बताया कि बामणवाली से हापासर जाने वाले मार्ग पर लालचंद शर्मा का खेत है। इस खेत में लगभग 15 फुट गहरा कुंड बना हुआ है, जिस पर कोई ढक्कन नहीं लगा। यह खेत काफी समय से खाली है। कुंड में भी पानी नहीं है। मंगलवार को इस इलाके में बारिश हुई थी। लालचंद शर्मा बुधवार सुबह देखने आया कि उसके खेत में बारिश की क्या स्थिति है? तभी उसे कुंड के पास से बदबू महसूस हुई। उसने कुंड में झांककर देखा तो तेज बदबू आने लगी। तब उसे लगा कि अंदर कोई मरा पड़ा है। उसकी सूचना पर सब इंस्पेक्टर रणजीत मौके पर पहुंचे। कुंड में से कंकाल को निकालने में टाइगर फोर्स के अध्यक्ष महिपाल सिंह लाखाऊ, अलताफ हुसैन आदि ने मदद की। कंकाल को निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया।
टोपिये पर लिखा है ‘गणेशदास खूडिय़ा’
एसआई रणजीत ने बताया कि कुंड के पास एक थैले में चाय पत्ती-चीनी का एक छोटा सा डिब्बा, पानी की बोतल, एक बोतल में सरसों का तेल आदि छोटा-मोटा सामान मिला। वहीं पास में ही स्टील के बर्तन मिले हैं। एक टोपिये पर गणेशदास खूडिय़ा नाम लिखा हुआ है। एसआई ने बताया कि एक हल्के नीले रंग का कम्बल, लाठी, फटी हुई बनियान-टीशर्ट भी मिली है। इस पर जारा ब्रेंड नेम लिखा हुआ है। उन्होंने बताया कि कुंड के अंदर प्लास्टिक की निवार आधी बीच में से टूटी हुई दो टुकड़ों में मिली है। कंकाल पर कोई कपड़ा नहीं था, लेकिन कुंड के अंदर लोअर-टीशर्ट को रस्सी की तरह बनाया हुआ मिला है, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस अज्ञात शख्स ने कुंड में से निकलने की बहुत कोशिश की होगी।
टूट गया होगा फंदा
पुलिस का यह भी मानना है कि हो सकता है कि इस शख्स ने प्लास्टिक निवार से कुंड में लटककर खुदकुशी करने के लिए फंदा लगाया हो, लेकिन यह फंदा टूट गया होगा। इसके बाद उसने अपने पहने हुए लोअर-टीशर्ट का रस्सा बनाकर उसके जरिये बाहर निकलने की कोशिश की होगी। पुलिस ने बताया कि अभी मर्ग रिपोर्ट दर्ज की गई है। आसपास के सभी थानों के साथ-साथ पंजाब-हरियाणा की पुलिस को भी यह नरकंकाल मिलने के रेडियोग्राम भेजे जा रहे हैं। मृतक लगभग 25 वर्ष का लगता है। उसकी हड्डियों के नमूने को डीएनए टेस्ट के लिए पीजर्व करवाने की कार्रवाई की जायेगी।

Amit Khan
I am a enthusiastic journalist and work for day and night to aware people about new events and local problems about your city and state.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *